Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

10वीं के बाद इन 5 डिप्लोमा कोर्सेज को सकते आप अपना भविष्य बहुत अच्छा बना सकते है

0

दसवीं के बाद स्टूडेंट्स के दिमाग में ये चलता है रहता है कि उन्हें 10वीं के बाद क्या करना चाहिए और किस कोर्स का चुनाव करना चाहिए। यह एक सवाल आपके करियर को भी निर्धारित करता है।

भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित (पीसीएम) और भौतिकी रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान (पीसीबी) जैसे नियमित कोर्स करने वाले छात्रों को 10वीं क्लास के बाद डिप्लोमा कोर्स करने का भी एक विकल्प दिया जाता है। आज हम आपको कुछ डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप दसवीं के बाद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

कमर्शियल आर्ट में डिप्लोमा

इस क्षेत्र में डिप्लोमा माल और सेवाओं की बिक्री पर केंद्रित होता है। इस कोर्स को करने के बाद एडवर्टाइजमेंट कंपनियों, प्रोडक्शन, आर्ट स्टूडियो और फैशन हाउस आदि में जॉब कर सकते हैं।

आर्ट टीचिंग में डिप्लोमा

यह दो साल का डिप्लोमा कोर्स है जहां कैंडिडेट्स को डिजाइन के मौलिक सिद्धांतों के बारे में प्रशिक्षित किया जाता है। आप भी ये कोर्स कर सकते हैं।

Loading...

ब्यूटी कल्चर और हेयर ड्रेसिंग में डिप्लोमा

ये कोर्स 1 से 3 साल तक का हो सकता है। ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं। इसमें शरीर की देखभाल से संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप किसी सैलून में जॉब कर सकते हैं।

इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट

ये संस्थान सरकार द्वारा चलाए जाने वाले इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट है। यहाँ पर स्टूडेंट्स को एक नहीं बल्कि कई अलग अलग फील्ड्स में ट्रेनिंग दी जाती है और स्टूडेंट्स अपनी रूचि के अनुसार ट्रेनिंग लेते हैं।

गारमेंट टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा

यह एक तीन साल का डिप्लोमा कोर्स है और व्यापार और संसाधन उपयोग पर प्रशिक्षण प्रदान करता है। गारमेंट टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा करने वाले छात्र फैशन डिजाइनर के रूप में आगे कई अवसर पा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.