वजन घटाने का ये है सबसे अच्छा उपाय

आजकल ज्यातर लोगो की परेशानी की वजह बन चूका है बढ़ता वजन. वजन कमकरने की हर संभव कोशीश करके हताश हो चुके लोगो को ये आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए. वजन कम होने के बाद फिर से बढ़ना ही सबसे बड़ी समस्या है वजन कम होने के बाद फिर से न बढे ऐसा होने से रोकने के लिए कुछ जरुरी बातो पर गौर करे 

  • आदत बदले : आज हर कोई वजन कम करना चाहता है वजन कम होने के बाद लोग फिर से अपनी और लौटने लगते है जिसकी वजह से वजन फिर से बढ़ना सुरु हो जाता है इससे साफ है की वेट लूज़ करने के लिए लॉन्ग टर्म तरीका अपनाये और अपनी पूरानी आदतों को हमेसा के लिए कहे बाय .
  • डाइट प्लान बनाय: अपने डाइट प्लान को लिखित में बनाय आप क्या और कितना खा रहे है इसका पूरा लेखा झोखा लिख लें जिससे आपको ये पता चलेंगे की आप क्या-क्या  और कब-कब खा रहे हैं?
  • प्रोटीन:  कम प्रोटीन युक्त भोजन करने से अतिरिक्त कैलोरीज़ का  ९५ फीसदी फैट के रूप में जमा हो जाता है वही प्रोटीन युक्त भोजन करने वालों में अतिरिक्त कैलोरी का ५५ फीसदी ही फैट जमा होता है ये लगभग आधा है जो लोग कम प्रोटीन युक्त भोजन करते हैं उनसे.प्रोटीन युक्त खाना खाने से भूख कम लगती है क्यों की प्रोटीन धीरे- धीरे पचता है और लम्बे समय तक शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है.
  • सुबह का नास्ता : एक रिसर्च में पाया गया है की नियमित रूप से सुबह का नास्ता करने वाले लोगो को वजन कम करने में मदद मिलती है. इसलिए सुबह का नास्ता करना बहुत जरुरी है.
  • व्रत:  डिएटिंग का एक अच्छा तरीका है व्रत रखना, सप्ताह में एक व्रत रखना अच्छा तरीका है वजन कम करने का लेकिन ध्यान रहे डाइबिटीज़ जैसी बीमारी के मरीज इस डाइट प्लान को न अपनाएं. ध्यान रहे डॉक्टर की सलाह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है. इसलिए डॉक्टर से समय समय पर सलाह जरूर लेते रहे.

maalaxmi