Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

स्वस्थ और फिट बाॅडी पाने के लिए अपनाएं ये 5 खास तरीके, चौथा उपाय है रामबाण

0

1-रोज सुबह जल्दी उठे

आप लोगों मे अगर जल्दी उठने की आदत होगी तो आप लोग बहुत काम बीमार पड़ेंगे और आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करेंगे और आप की हड्डियों और जोड़ों से संबंधित समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी| अक्सर आपने सुना होगा की गांव के लोग ज्यादा स्वास्थ्य रहते है। गांव के लोगों का स्वस्थ रहने का यही कारण है।

2-सुबह सुबह टहलना

आप अगर सुबह के समय टहलते है या दौड़ लगाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा करने से आपकी कई बीमारी खत्म हो जाती हैं। दौड़ने से आपकी बाॅडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और आप पूरी तरह स्वस्थ रहेंगे।

3-खान-पान का ध्यान रखें

आप अगर फिट रहना चाहते हैं, तो आपको अपने खान-पान का बहुत अच्छे से ध्यान रखना होगा| आपको सुबह का नास्ता भरपेट करना चाहिए ये आपको गैस्ट्रिक और पेट संबंधी समस्‍याओं से बचाता है। व्यक्ति के दिमाग को तेज रखने के लिए भी सुबह का नाश्‍ता बहुत जरूरी होता है। भोजन में ज्यादा मात्रा में फल-सब्जियों का प्रयोग किया करें।

4-रोज व्यायाम करें

यह उपाय बहुत महत्वपूर्ण उपाय है। अगर आप रोज सुबह व्यायाम करते रहेंगे तो आप कही बीमारियों से दूर रहेंगे जैसे आपका ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहेगा, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होगी, और आपकी हड़िया भी मजबूत होगी। रोज व्यायाम करने वाले लोगों को ऐसे बहुत सारे फायदे होते है। आप व्यायाम करने के लिए जिम में भी जा सकते हैं, और या फिर घर पर भी रहकर व्यायाम कर सकते हैं।

5-खूब पानी पियें

आप अगर सुबह उठकर गुनगुना पानी पीते हैं, तो आप शायद ही कभी बीमार होंगे। और पानी हमेशा पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए इससे पेट संबंधी ज्यादातर समस्‍याएं भी दूर होती हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 3-4 लीटर पानी प्रतिदिन पीना चाहिए। याद रखना कि पानी पीने वाला कही बीमारियों से दूर रहता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.