Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

जानिए नाक से खून बहने के कारण, लक्षण और बचाव

0

कई बार लोगों की नाक से अचानक खून बहने लगता है। इसे चिकित्सा जगत में नकसीर फूटना कहते हैं। ये समस्या अक्सर बच्चों में देखी जाती है। बहुत गर्मी या चोट लगने पर नाक से खून बहना आम बात है। कभी-कभी ये समस्या संक्रमण के कारण होती है। आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि कैंसर के शुरूआती लक्षण नाक से खून बहना भी होता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसको नजरअंदाज कर जाते हैं। नाक से खून दो प्रकार से आता है, एंटीरियर नोजब्लीड या पोस्टीरियर नोजब्लीड। इसमें पोस्टीरियर नोजब्लीड जानलेवा होता है।

कारण-

नाक से खून निकलने के भी कई कारण होते हैं। साइनस के संक्रमण या सर्दी-जुकाम की दवाइयां लेने से नाक में खुश्की हो जाती है। जिसकी वजह से खून निकलता है। इसमें कोई खतरा तो नहीं होता, लेकिन आप कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। जैसे कि ल्‍यूकेमिया, लिवर की बीमारी, हीमोफीलिया या अन्‍य बीमारी होने का खतरा रहता है। आप को बता दें कि सिर पर चोट लगने से भी नाक से खून निकलता है। इसके लिए आपको लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और तुरंत डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करना चाहिए।

लक्षण-

नाक से खून निकलने पर नाक में गीलापन महसूस होता है और कुछ बहने जैसा महसूस होता है। जब खून ज्यादा बहता है तो वो बाहर निकल आता है और कई बार पेशाब में भी खून निकलने लगता है।

उपचार-

जब किसी व्यक्ति की नाक में से खून निकले लगे तो उनके नथुनों को पकड़ लें और उसे सीधा बैठा दें। फिर उन्हें 5 से 10 मिनट के लिए बैठाए रखें। सिर को बिल्कुल ना हिलाएं और लेटने भी ना दें। लोग तुरंत बर्फ का इस्तेमाल करते हैं जो कि गलत है। पहले उनकी नाक पर मॉश्चराइजर लगाएं क्योंकि तब नाक को नमी की जरूरत होती है। फिर खून रुक जाने पर आइसक्यूब से सेक लें।

कब जाएं अस्पताल?

अगर बच्‍चों को चोट लगने पर नाक से खून बहने लगे तो बिल्कुल देर ना करें। उसे जल्द से जल्द अस्पताल ले जाएं। कभी एक्‍सीडेंट होने पर अगर नाक से खून आने लगे तो लापरवाही न बरतें। दिमाग पर चोट लगने की वजह से भी नाक से खून बहने लगता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.