Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

घर पर बनायें मच्छर भगाने का हर्बल सोल्यूशन

0

एक मच्छर भी आदमी को बीमार बना सकता है। डेंगू, मलेरिया सहित कई ऐसी घातक बीमारियाँ हैं, जो मच्छर फैलाते हैं। घर के अंदर तो आप फिर भी सौ तरह के प्रयोग कर अपने आप को बचा सकते हैं। लेकिन घर के बाहर, छत, बालकनी, बरामदे या किसी भी खुली जगढ़ पर मच्छर भगाने के अधिकतर तरीके फ़ेल हो जाते हैं।

चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम यहाँ आज आपको बताने वाले है मच्छर भगाने के कुछ ऐसे हर्बलसोल्यूशन जो आप आसानी से घर में बना सकती हैं। इससे मच्छर तो दूर भागेंगे ही और साथ ही आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

पेपरमिंटऑइल और नारियल का तेल

30 मि.ली. नारियल का तेल और 12 बूँदें पपेरमिंटऑइल की मिला लें। अब इस मिश्रण को एक बॉटल में स्टोर कर लें। बहार जाने से पहले 2-3 बार इस तेल को अपने हाथों और पैरों पर अच्छे से लगाएँ।

दालचीनी का तेल और पानी

10 बूँदें दालचीनी का तेल में 30-40 मि.ली. पानी मिलाए। इस सोल्यूशन को एक स्प्रेबॉटल में स्टोर कर लें। जब भी आप कहीं बहार जाए इसे अपनी बॉडी पर स्प्रे कर लें।

लौंग और नींबू

लौंग की तेज सुगंध के कारण यह मच्छर भगाने में कारगर माना जाता है। घर से मच्छर भगाने के लौंग और नींबू सबसे अच्छा उपाय है। एक नींबू लें और बीच में से काट दें। अब 5—6 लौंग उस नींबू में लगा दे। इस नींबू को घर में उस स्थान पर रखें जहां मच्छर सबसे ज्यादा आते हैं। इसके अलावा आप लौंग के तेल में नारियल का तेल मिलकर अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं। ध्यान रहें लौंग के तेल को किसी दूसरे तेल के साथ मिलकर ही लगाया जाता हैं।

टी-ट्रीऑइल और नारियल का तेल

तेज सुगंध होने के साथ ही टी ट्रीऑइल में एंटि-सेप्टिक खूबियाँ भी हैं। जिससे यह न सिर्फ मच्छर को भगाता है बल्कि मच्छर काटने के कारण हो रही जलन और सूजन को भी कम करता है।10 बूँद टी ट्रीऑइल में 30 मि.ली. नारियल के तेल को मिलाए। जब भी बाहर जाएँ, इस तेल को लगाएँ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.