Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

इन घरेलू उपायों से एक मि‍नट में दूर हो जाएगा सिर दर्द

0

सिर दर्द एक ऐसी समस्यां है जो अगर एक बार हो जाए तो आप अपना कोई भी काम ठीक से पूरा नहीं कर पाते। कई बार किसी जरूरी काम को पूरा करते वक्त अचानक ही सिर में दर्द होने लगता है। ऐसा होने पर हम झट से सिर दर्द की दवा खा लेते हैं और धीरे-धीरे सिर दर्द होने पर तुरंत दवा खाना हमारी आदत बन जाती है।

सिर में दर्द होने पर हमेशा अपने से दवा खाना सही नहीं है। ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।
हम यहां आपको ऐसे ही 3 घरेलू उपाय बता रहे हैं जो आपको सिर दर्द से दूर रखेंगे-

1. अदरक

अदरक से रक्त वाहिकाओं में आने वाली सूजन कम होती है। सिर दर्द की समस्यां होने पर अदरक खाने से काफी फायदा मिलता है। नींबू और अदरक के रस को एकसमान मात्रा में मिलाएं और इसका सेवन करें। इसकी जगह आप अदरक के फ्लेवर वाली कैंडी भी खा सकते हैं। अदरक को पानी में खूब उबालें और इसका सेवन करें। ऐसा करने से भी आपको सिर दर्द में लाभ मिलेगा।

2. दालचीनी

सिर दर्द में दालचीनी का उपयोग भी काफी फायदेमंद रहता है। दालचीनी को पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब इसमें थोड़ा पानी मिलाएं। ऐसा करने से एक गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा। अब इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं और आधे घंटे के लिए लेट जाएं। जब समय पूरा हो जाए तो गुनगुने पानी से सिर धो लें।

3. लौंग

लौंग में भी सिर दर्द को दूर करने के गुण विद्यमान है। एक साफ़ कपड़ें में कुछ लौंग तोड़कर डाल लें। अब कुछ समय तक इसे सूंघते रहे। थोड़ी देर में सिर दर्द से आराम मिल जाएगा।

इस तरह इन घरेलू उपायों की मदद से आप सिर दर्द से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.