Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

आपकी हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बता सकता है आपके दांतों का रंग

0

मीठे पदार्थों को खाने से बचें

आपको अपने दांतों को हेल्दी और कैविटी से बचाए रखने के लिए सबसे पहले मीठे पदार्थों को खाना कम करना होगा. इससे बैक्‍टीरिया दांतों में बनने वाले स्वस्थ तरल पदार्थ को बनने से रोकते हैं. इसी वजह से दांतों में सड़न की समस्या पैदा हो जाती है. इस‍लिए मीठा खाने के बाद मुंह की सफाई करना बहुत ही जरूरी है.

तेल से कुल्ला करना

तेल से कुल्ला करने से मसूढ़ों से खून बहना और सांस की बदबू को दूर किया जा सकता है. यह एक बहुत ही पुराना नुस्‍खा है. यह दांतों को खराब करने वाले हानिकारक बैक्‍टीरिया को मुंह से निकालने में मदद करता है. इसके लिए तिल के तेल की एक चम्‍मच को मुंह में भरकर रखें. फिर 20 मिनट के बाद मुंह से थूक दें, लेकिन इसे निगलने से बचें.

नीम का उपयोग करें

Loading...

नीम औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह कैविटी के इलाज के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होने के कारण यह बैक्‍ट‍ीरिया से होने वाली कैविटी को दूर करने में सहायक होता है. इसके साथ ही यह दांतों और मसूड़ों को हेल्दी और मजबूत बनाने में भी मददगार होता है. नीम का दातून दांतों के लिए रामबाण है.

हल्‍दी का इस्तेमाल करें

हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों की वजह से यह मसूढ़ों को हेल्दी रखने के साथ ही बैक्‍टीरियल संक्रमण तथा दांतों को गिरने से बचाता है. इसके लिए आप दांत पर थोड़ा सा हल्‍दी पाउडर लगाकर इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर साफ कर लें.

हेल्दी फूड्स खाएं

आपको पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे आपके दांतों को बैक्‍टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है. आपको अपने आहार में, हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. इसके अलावा नारियल तेल, एवोकैडो, नट और बीज का भी सेवन करना चाहिए. यह दांतों को कैविटी से बचाने में सहायक होते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.