Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

सौंफ खाने से होते है इतने सारे फायदे

0

भारतीय परम्परा में मेहमानों को खाना खिलाकर सौंफ माउथ फ्रेशनर के रूप में दी जाती है। सांस की बदबू दूर करने जैसे कई सौंफ के फायदे अनेक हैं। सौंफ में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीज, ज़िंक और मैग्नीशियम जैसे ज़रूरी मिनिरल्स होते हैं। इस आर्टिकल में हम सौंफ खाने के फायदे जानेंगे।

सौंफ के फायदे

1. सांस की बदबू मिटाए

सौंफ नेचुरल माउथ फ्रेशनर है। इसे चबाने पर तेल सुगंधित तेल निकलते हैं, जो सांस की बदबू कम करते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ़्लैमेटरी गुण मसूढ़ों को संक्रमण से बचाते हैं।

पानी में थोड़ी सी सौंफ डालकर उबालें और ठंडा होने पर गरारा करें। नियमित प्रयोग से मुँह से बदबू नहीं आती है।

2. बदहजमी और कब्ज़ से आराम

सौंफ में बदहजमी खत्म करने की ताकत है। सौंफ चबाते ही इसमें मौजूद तत्व पाचन क्रिया को तेज कर देते हैं। इसमें मौजूद रेशे मल को नरम करके कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल

सौंफ में नाइट्राइट और नाइट्रेट होते हैं। दोनों ही यौगिक रक्त कोशिकाओं के विकास और उनकी संख्या बढ़ाने में मददगार हैं। सौंफ लार में नाइट्राइट को बढ़ाकर प्राकृतिक तरीके से रक्तचाप नियंत्रित करता है। इसमें कोशिकाओं और जीव द्रव्य के लिए आवश्यक पोटेशियम भी होता है। जो दिल की धड़कन और रक्तचाप को बेहतर करता है।

4. वजन कम करे

खाना खाकर सौंफ चबाने से पाचन शक्ति और मेटाबलिज़्म रेट बढ़ता है, जो वजन घटाने के लिए जरूरी है। एक शोध के मुताबिक काली मिर्च और सौंफ का सेवन करने से इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है और वजन घटता है।

साथ ही साथ यह कोलेस्ट्रोल लेवल कम करके मेटाबॉलिक सिंड्रोम और डायबिटीज से बचाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.