Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

संतरे का जूस पीने से होते है इतने सारे फायदे

0

गर्मी में जब लोगों को बहुत प्यास सताती है तो अक्सर लोग नारियल पानी, जूस या शर्बत को पीते हैं, क्योंकि इनको पीने से आपकी प्यास बुझ जाती है और आपको ताज़गी भी मिलती है। किसी भी जूस को पीने से पहले यह ध्यान रहे कि आप हमेशा फ्रेश जूस ही पिएं क्योंकि फ्रेश जूस आपकी सेहत और स्वास्थ्य दोनों का ही उचित ध्यान रखता है। इसीलिए आज आपको संतरे का जूस बनाने की विधि और इसको पीने से होने वाले फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि अब जब आप को प्यास बुझाने के लिए किसी ड्रिंक की ज़रूरत पड़े तो आप झटपट संतरे का जूस घर पर बना सके और अपनी प्यास बुझा सके।

संतरे का जूस बनाने की विधि

कुछ संतरे के छिलके को छीलकर जूसर की सहायता से जूस निकालकर छन्नी से छान लें। फिर इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए एक चुटकी नमक या थोड़ी चीनी जूस में मिला दें। संतरे का जूस बनकर तैयार है। अब आप इस फ्रेश जूस के स्वाद का आनन्द उठाएं।

संतरे का जूस पीने के फ़ायदे

1. घाव भरने में मददगार

संतरे का जूस पीने से चोट के घाव जल्दी भरते हैं क्योंकि संतरे के जूस में फोलेट नामक गुण पाया जाता है जोकि चोट के निशान व घाव भरने में मदद करता है।

2. चक्कर आने पर आराम

सिर में चक्कर आने पर संतरे के 200 ग्राम जूस में 50 ग्राम अनार का जूस मिलाकर पीने से चक्कर आना बंद हो जाता है और आपको बेहतर महसूस होता है।

3. शक्तिवर्धक

संतरे का जूस आपकी शारीरिक थकान को दूर कर आपको एनर्जी प्रदान करता है। इसीलिए संतरे का जूस ज़रूर पिएँ।

4. बीमारियों से बचाव

सन्तरे के जूस में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिससे इसके सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

5. भूख वर्धक

भोजन में अरूचि होने पर या भूख न लगने पर संतरे और अनार के रस में काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर पीने से भूख न लगने की समस्या दूर होती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.