Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए पेश हैं ख़ास टिप्स

0

आज के युग में डाटा चोरी होना, पासवर्ड चोरी होने के मामले काफी ज्यादा बढ़ गये हैं। अगर आप अपने मेल अकाउंट, बैंक अकाउंट पासवर्ड आदि को सुरक्षित करना चाहते हैं और इन्हें हैकर्स से बचाना चाहते हैं तो आपको ऐसा पासवर्ड क्रिएट करने की जरूरत हैं जो काफी ज्यादा मजबूत हो। आइये जानते हैं की मजबूत पासवर्ड कैसे बनाया जाता हैं? स्ट्रोंग पासवर्ड बनाने के टिप्स क्या हैं? क्योंकि जब आपका पासवर्ड स्ट्रोंग और सेफ होगा तो आप अपना डाटा आसानी के साथ सुरक्षित रख पाएंगे और कोई भी हेकर आपकी निजी डाटा पर सेंध नहीं लगा पायेगा।

स्ट्रोंग पासवर्ड बनाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स :-

एक जैसा पासवर्ड न रखे

एक पासवर्ड का इस्तेमाल एक ही जगह पर करे। सेम पासवर्ड दुसरे अकाउंट में प्रयोग न करे। नार्मल काम को करने के लिए छोटा और आसान सा पासवर्ड बनाये, जैसे की कोई न्यूज वेबसाइट को पढ़ने के लिये easy password का use करे, जर्नल वेबसाइट में अकाउंट बनाते समय आसान सा और कॉमन पासवर्ड ही रखे। जिससे याद करने में आसानी हो सके।

ईमेल आदि को फ़ोन नंबर से वेरिफिकेशन अलर्ट करे

कुछ सर्विसेज ऐसी हैं जैसे की Gmail आदि जो मोबाइल नंबर को जोड़ने की सुविधा देती हैं। अपने ईमेल अकाउंट को सेफ बनाये रखने के लिए इमेल अकाउंट को मोबाइल नंबर से जोड़े। जब आप अपना जीमेल अकाउंट एक्सेस करेंगे तो सर्विस प्रोवाइडर आपको वेरीफाई कोड मोबाइल पर सेंड करेगा। कॉड का इस्तेमाल करके आप अपने जीमेल अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं। ऐसे में अगर किसी दुसरे व्यक्ति ने आपका पासवर्ड चुरा लिया हैं तो जब भी वह आपका अकाउंट ओपन करेगा तो सर्विस प्रोवाइडर का कोड मोबाइल नंबर पर आएगा, जिसके बिना वह आपके अकाउंट को एक्सेस ही नहीं कर पायेगा। इस प्रकार आप ईमेल को मोबाइल नंबर से कनेक्ट करके आप अपने ईमेल अकाउंट को सुरक्षित बना सकते हैं।

पासवर्ड मेनेजर का इस्तेमाल करे

अगर आप अपने लम्बा पासवर्ड रखा हैं तो इसे याद रख पाना मुश्किल लग रहा हैं तो आप इसके लिए पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पासवर्ड मेनेजर आपके सभी पासवर्ड को याद रखता हैं। इसके लिए आप 1Password या Last Pass का यूज़ कर सकते हैं। यह आपके मोबाइल की सिक्यूरिटी को सेफ बनाते हैं।

Loading...

नार्मल पासवर्ड का प्रयोग न करे

कभी भी अपने नाम, अपने शहर के नाम को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल न करे। साथ ही आप अपने किसी खास रिश्तेदार का नाम, अपने बर्थडे, पोस्टल पिन कॉड, टेलीफोन नंबर, अपने पालतू जानवर आदि के नाम को पासवर्ड न बनाये। अगर आप इनका इस्तेमाल करना ही चाहते है तो इन्हें थोड़ा सा चेंज करदे, जैसे की इन्हें रिवर्स आर्डर में इस्तेमाल करे।

Alphanumeric का इस्तेमाल जरूर करे

अगर आप अपने पासवर्ड में Alphanumeric यानी word और number दोनों का इस्तेमाल करते हैं तो इस कॉम्बिनेशन से बनाया गया पासवर्ड काफी ज्यादा मजबूत होता हैं। जैसे की शब्दों के साथ नंबर और स्पेशल करैक्टर जैसे की @, %, $, &, # आदि का इस्तेमाल जरूर करे। जैसे की उदाहरण के रूप में Abkst@1238%

पासवर्ड लम्बा जरूर होना चाहिए

पासवर्ड जितना ज्यादा लम्बा होगा, यह उतना ही ज्यादा मजबूत और सुरक्षित रहेगा। क्योंकि इसे तोड़ पाना काफी ज्यादा मुश्किल होगा। एक्सपर्ट्स यह मानते हैं की पासवर्ड कम से कम 8 डिजिट का होना चाहिए। अगर आप इससे भी बड़ा यानी की 14 से 25 डिजिट का पासवर्ड बनाते हैं तो यह काफी ज्यादा सेफ और स्ट्रोंग पासवर्ड माना जाता हैं।

इस ट्रिक का करे इस्तेमाल

पासवर्ड के निर्माण में कुछ ट्रिक्स को भी आप ट्राई कर सकते हैं। जैसे की सिंपल पासवर्ड 123456 की जगह पर आप Pas123word का प्रयोग कर सकते हैं। इस ट्रिक को करने से आपको सिक्योर पासवर्ड Create करने में आसानी होती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.