Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय

0

गर्मी, सर्दी या बरसात का मौसम हो, मच्छर तो जान की आफ़त हैं। दुनिया की मुश्किलें कम थीं जो मच्छरों ने रात की नींद ख़राब कर रखी है। मच्छर भगाने के कई आम उपाय हैं – मास्कीटो क्वाइल, मास्कीटो लिक्विड इलेक्स्ट्रिक मशीन जैसे ऑल आउट और गुड नाइट फ़ास्ट कार्ड। ये उपाय काम तो करते हैं मगर आपको भी नुकसान पहुँचाते हैं जैसे जी मिचलाना, उल्टी आना, सिर चकराना आदि क्योंकि इनमें मच्छरों को मारने के लिए ज़हरीले कीटनाशकों का प्रयोग होता है।

मच्छर भगाने के आयुर्वेदिक उपाय

1. नीम का तेल

नीम के तेल को नारियल के तेल के साथ समान मात्रा में मिलाकर त्वचा पर लगाने से आप मच्छरों के कम से कम आठ घंटे के लिए दूर रख सकते हैं। इसे आप हाथ, पैरों और शरीर के अन्य खुले भागों पर लगायें। इसकी गंध मच्छरों को आपसे दूर रखेगी।

2. लौंग का तेल

लौंग के तेल की महक भी मच्छरों को दूर रखने में समर्थ है। इसलिए इसे नारियल तेल में मिलाकर खुली त्वचा पर लगाया जा सकता है, जिससे मच्छर आपके पास भी नहीं भटकेंगे। यह बहुत ही प्रभावी है।

3. नींबू और नीलगिरी का तेल

नींबू और नीलगिरी के तेल का मिश्रण भी मच्छरों को आपके पास आने से रोकता है। इस घोल का एंटीसेप्टिक गुण प्राकृतिक है जिससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है और मच्छर भी आपको नहीं काटते हैं।

यदि आप अपनी त्वचा पर कुछ नहीं लगाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं, तो ये कुछ अन्य नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।

4. तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा तो हम सभी अपने घर में रखते हैं यदि आप तुलसी के पौधे को अपनी खिड़की के पास रखेंगे तो मच्छर घर में प्रवेश नहीं करेंगे। तुलसी मच्छर के लार्वा की वृद्धि को भी रोकने में सहायक है।

5. अजवाइन पाउडर

यदि आपके घर में मच्छर बहुत बढ़ गये हैं तो आप अजवाइन पाउडर छिड़ककर अपने घर से भगा सकते हैं। कमरे के जिस भाग में मच्छर अधिक लगते हों वहाँ अजवाइन पाउडर छिड़क दीजिए फिर देखिए कमाल।

6. गेंदे के फूल

गेंदे के फूल किसे नहीं पसंद! गेंदे के फूल की महक बहुत अच्छी होती है। लेकिन मच्छर गेंदे के पौधों के आस पास नहीं भटकते हैं इसलिए आप अपनी बालकनी या बाग़ीचे के गेंदे के पौधे अवश्य लगायें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.