Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

फटे हुए होठों के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

0

हम ऐसे दौर में जी रहे हैं जिसमें अनायास सेल्‍फी लेना सहज बात है, और जहां हर समय शानदार नहीं] तो भी अच्छा दिखना बेहद जरूरी हो जाता है और ऐसे अवसर पर फटे होंठ राह में रोड़े की तरह आ जाते हैं।

सूखे होंठ बहुत पीड़ादायक और परेशान करने वाली समस्या हो सकते हैं। फटे होठों में दर्द, रक्तस्राव, होठों का लाल होना, और खिंचाव होना न केवल सर्दियों में, बल्‍कि पूरे साल होने वाली समस्‍याएं हैं। हमलोगों में से अधिकांश लोग इन समस्‍याओं को दूर करने लिए होठों पर लगाये जाने वाले महंगे लिप बाम का उपयोग करते हैं।

हालांकि, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो कटे-फटे होंठों के मामले में प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं।

1.गर्म किया हुआ मक्खन, या घी – इस उपचार का पारंपरिक रूप से सदियों से उपयोग किया जाता रहा है। अपने होंठ या नाभि पर थोड़ा-सा गर्म घी रखें, और इसका असर देखें! अगर आप इसे ताजा बनी रोटी पर से उठाते हैं तो यह सबसे बढ़िया काम करता है। इसके उपयोग के बाद कटे-फटे और सूखे होंठ की समस्‍या दूर हो जायेगी।

Loading...

2. शक्‍कर – यह सौम्‍य एक्‍स्‍फोलियंट है, जो कटे-फटे होंठ से मृत कोशिकाओं को हटाने में बहुत कारगर है। आप इसे जैतून के तेल या शहद के साथ मिला कर लगायें, मृत कोशिकाओं को हटायें, और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके लिए आप ब्राउन शुगर का भी उपयोग कर सकते हैं।

3. शहद – शक्‍कर के साथ या शहद स्वयं, होंठ को मॉइस्चराइज करता है और उन्हें मुलायम बनाता है। आप इसे ग्लिसरीन के साथ भी मिला कर लगा सकते हैं और रात भर लगा कर रख सकते हैं। कटे-फटे होंठों के उपचार के लिए गुलाब जल और शहद भी एक और बढ़िया मिश्रण है।

4. तेल – नारियल, कैस्‍टर, सरसों, बादाम, जैतून, और जोजोबा तेल आपके होंठों को मुलायम और मॉइस्चराइज रखते हैं। आप ग्लिसरीन और नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ भी कैस्‍टर ऑयल का मिश्रण बना सकते हैं। इसे रात भर लगाये रखें, और सुबह गुनगुने पानी में भिगोई हुई रुई के गोले से हटा दें। सूखे होंठों के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

5. एलो वेरा – इसे उपचार और जलन एंव सूचन रोधी गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें हाइग्रोस्‍कोपिक गुण भी होते हैं, जो होंठों को मॉइस्चराइज करते हैं। इसे होंठों पर लगायें, और सूखने पर धो दें और कटे-फटे होंठ मॉइस्चराइज्ड हो जाते हैं।

7. मिल्‍क क्रीम – उच्च वसा होने के कारण मिल्‍क क्रीम या मलाई आपके होंठों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करती है। इसे लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी में भींगी हुई रूई से इसे हटा दें। आप नींबू के रस के साथ भी इसका मिश्रण बना सकते हैं, मिश्रण को फ्रीज में रख सकते हैं, और अपने होंठों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.