Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi
Loading...

पाकिस्तान में हुई ऐसी खोज जिसने पूरी दुनिया को सोचने पर मजबूर कर दिया है

0

पाकिस्तान के साइंस जगत में भी अब एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है । पाकिस्तान भी टायफाइड का नया टीका विकसित करनेवाला दुनिया का पहला देश बन गया। इसे टायफाइड कॉन्जूगेट वैक्सीन (टीसीवी) नाम दिया गया है। यह टायफाइड के एक प्रकार- एक्सट्रीमली ड्रग रेजिस्टेंस ड्रग (एक्सडीआर) में प्रभावी है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान के सिंध प्रांत में यह बीमारी जानलेवा बनी हुई है। वहां यह टीका काफी मददगार होगा। जिससे काफी लोगो की जान बचाई जा सकती है ।

सैलरी ₹35000 8वीं 10वीं पास के लिए किस विभाग में निकली है 10000 पदों पर बंपर भर्ती

आप भी हो गए हैं बेरोजगारी से परेशान ? एक टेस्ट दें और पा लें नौकरी..

Loading...

अधिकारियों ने बताया कि नवंबर 2016 में देश में दवा प्रतिरोधी टायफाइड बुखार ने 11 हजार लोगों को अपनी चपेट में लिया था। इसका सबसे ज्यादा प्रकोप सिंध प्रांत में था। यह सल्मोनेला टायफी बैक्टीरिया की वजह से होता है। विशेषज्ञों ने इसे ‘सुपरबग’ नाम दिया। इससे पीड़ित 100 में से औसतन 20 मरीजों की मौत हो रही थी। यही कारण था कि सरकार ने इसका समाधान खोजने के प्रयास शुरू किए। ओर इसी के तहत पाकिस्तान में इस ठीके की खोज की गई ।

भारत मे भी बन चुका है यह टीका

दोस्तो आपको जानकारी के लिए बता दे कि भारत मे यह टीका पहले ही बनना चुका है , जिसे भारत की बॉयोटेक कंपनी ने बनाया गया है । जिसका नाम टसापबार टीसीसी है तथा who से मान्यता भी मिली हुई है ।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.