Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

निरमा गर्ल की दुख भरी कहानी, तस्वीर में छिपा है गहरा राज जो कोई नहीं जानता।

0

निरमा निरमा डिटर्जेंट पाउडर के पैकेट पर एक लड़की सफेद फ्रॉक पहने नजर आती है इसका नाम निरुपमा है निरमा पाउडर पर समय के साथ बहुत से लोग जुड़े लेकिन निरमा के पैकेट पर बनी इश्क गर्ल को कभी भी रिप्लेस नहीं किया गया। दरअसल निरुपमा के नाम पर ही इस वॉशिंग पाउडर का नाम निरमा रखा गया था। निरुपमा आज हमारे बीच नहीं है।

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

हादसे के दौरान निरुपमा की मौत

गुजरात में रहने वाले करसनभाई ने निरमा पाउडर की शुरुआत की थी करसन भाई की एक बेटी थी उसका नाम निरुपमा था लेकिन प्यार से उसको सभी लोग निरमा बुलाया करते थे जब निरुपमा स्कूल में पढ़ रही थी तभी एक दिन एक हादसे में उसकी मृत्यु हो गई। करसन भाई अपनी बेटी से बहुत प्यार करते थे वह चाहते थे कि उनकी बेटी 1 दिन दुनिया में खूब नाम कमाए लेकिन बेटी की मृत्यु के बाद उनके सारे अरमानों पर पानी फिर गया। बेटे की मृत्यु के बाद उन्होंने तय किया कि वह अपनी बेटी का नाम हमेशा के लिए अमर कर देंगे।

किस लिए लगाई तस्वीर

करसन भाई ने अपने वॉशिंग पाउडर पर अपनी बेटी की फोटो लगाकर इसकी बिक्री शुरू कर दी। उस जमाने में तस्वीरें बहुत ही कम खींची जाती थी लेकिन उनके पास अपनी बेटी की यही एक झूमती हुई तस्वीर थी यह तस्वीर देखने में काफी आकर्षक लगती थी जिस कारण उन्होंने इसी तस्वीर को निरमा के ब्रांड के तौर पर लगाना शुरू कर दिया। शुरुआत में उनको यह निरमा घर घर जाकर बेचना पड़ता था।

उस जमाने में मार्केट में डिटर्जेंट की कीमत ₹15 किलो होती थी लेकिन करसन भाई ने निरमा को सिर्फ साडे ₹3 प्रति किलो की दर से बेचना शुरू किया। गरीब परिवारों के लिए यह बहुत ही अच्छा विकल्प था धीरे-धीरे इस निरमा को सभी लोग जानने लगे लेकिन उनकी लाख कोशिशों के बावजूद उनका निर्माण घाटे के दौर से गुजरने लगा क्योंकि दुकानदार उनसे उधारी पर माल लेते थे लेकिन जब पैसे देने की बात आती तो व्यापारी आनाकानी शुरू कर दिया करते थे जिस कारण उन्हें बहुत ही बड़ा घाटा होने लगा।

टीवी विज्ञापन ने बनाया मशहूर

करसन भाई ने निरमा का शानदार जिंगल ऐड तैयार करवाया। जिसमें उनका काफी खर्चा हुआ लेकिन इस ऐड के बाद उनका यह निरमा लोगों की जुबान पर चढ़ गया। उसके बाद तो उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उनका अपनी बेटी के लिए देखा गया सपना हमेशा के लिए सच हो गया। जिसे आज 21 वी सदी के लोग भी जानते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.