Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

घर और किचन से आने वाली बदबू को दूर करने के तरीके जानिए।

0

शायद ही दुनिया का कोई ऐसा इंसान होगा, जो यह चाहेगा की उसके घर से बदबू आये। क्योंकि अगर घर से गंदी स्मेल या बदबू आती हैं तो इससे घर में रहने वाले लोग परेशान होने लगते हैं। जबकि घर साफ़-सुथरा और भीनी-भीनी खुशबू वाला हो तो इसमें रहने वाले लोगो का मूड हमेशा अच्छा रहता है। जबकि जिस घर में गंदी महक यानी बदबू आती हैं, उनमें रहने वाले लोगो का भी मूड अकसर खराब ही देखा जाता हैं।

हम आपको यह नहीं कह रहे है की आप अपने घर को गंदा रखते है। बल्कि घर में कुछ चीज़ों के कारण भी बदबू आने लगती हैं। ऐसे में घर से आने वाली दुर्गन्ध को दूर करने के तरीके जानने की जरूरत हैं। आइये जानते हैं की घर से आने वाली बदबू को खत्म करने की टिप्स और उपाय क्या हैं।

घर की बदबू मिटाने के लिए कुछ उपयोगी तरीके :-

बाथरूम को हमेशा ड्राई रखना चाहिए

अगर आपका बाथरूम हमेशा गीला रहता हैं तो इससे काफी ज्यादा दुर्गन्ध आने लगती हैं। इसलिए बाथरूम में पानी को खड़ा न होने दे। बल्कि झाड़ू लगा कर पानी को निकाल दे। साथ ही बाथरूम की खिड़कियाँ खोल दे, जिससे बाथरूम में नमी सूख जाये।

बाथरूम का दरवाजा बंद रखे

बाथरूम से अगर बुरी स्मेल आती रहती हैं तो एक तो अपने बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद करके रखे। दुसरा आप बाथरूम में एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल जरूर करे। बाथरूम का डोर हमेशा बंद करके रखने से उसकी गंदी दुर्गन्ध पुरे घर में फैलने से बच जाती हैं।

घर में सूरज की रौशनी आने दे

Loading...

सूर्य की रौशनी अगर घर में आती हैं तो इससे भी घर में आने वाली बदबू समाप्त हो जाती है। कई बार लकड़ी के फर्निचर, गद्दे, तकिये आदि से भी दुर्गन्ध आने लगती है। ऐसे में इन चीजों को कुछ समय के लिए धूप में जरूर रखे।

प्रतिदिन कूड़े का निपटारा करे

किचन से ज्यादा दुर्गन्ध आती हैं तो इसे दूर करने के लिए रोजाना किचन से कूड़े को बाहर निकाल कर फेंके। अगर किचन में एक दिन से ज्यादा कूड़ा जमा होगा तो इससे किचन से गंदी महक आने लगती हैं।

खाने को खुला न छोड़े

किचन से स्मेल न आये, इसके लिए आप प्रत्येक भोज्य पदार्थ को ढक कर रखे। अगर किचन से बदबू आने लगी हैं तो एक्जास्ट फैन को ऑन कर दे।

बंद डस्टबिन का इस्तेमाल करे

आप चाहे डस्टबिन को घर के किसी भी कोने में क्यों न रखते हो। लेकिन आपकी कोशिश यही होनी चाहिए की बंद होने वाला डस्टबिन होना चाहिए। क्योंकि खुले मूंह वाले डस्टबिन का इस्तेमाल करने से बदबू पुरे घर में फैल जाती है।

 सुगन्धित महक वाले फिनायल से पोछा लगाए

नार्मल फिनायल और साबुन के इस्तेमाल करने की बजाये खुशबूदार फ्लेवर वाले फिनायल का यूज़ करे। इससे भी घर से भीनी-भीनी खुशबू आने लगती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.