Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi

कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखने लग जाते हैं ये 5 बदलाव, क्लिक करके जरूर जानिए

0

कैंसर की बीमारी मानव शरीर के लिए बहुत ही घातक बीमारी है। कैंसर की बीमारी की वजह से हर साल भारत में कई लोगों की मौत हो जाती है। कैंसर की शुरूआत में ही शरीर इसके संकेत बता देता है। लेकिन अधिकतर लोग कैंसर के संकेतों को पहचान नहीं पाते हैं। और नजरअंदाज कर देते हैं। इस वजह से यह बीमारी लाइलाज हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में कौन से लक्षण दिखाई देते हैं। आइए जानते हैं। कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखने लग जाते हैं ये 5 बदलाव, क्लिक करके जरूर जानें।

7वीं, 10वीं, 12वीं पास के लिए हाई कोर्ट में1500 से ज्यादा भर्तियां, आज ही करें अप्लाई

कैंसर के शुरुआती लक्षण

1. अगर आपके शरीर के किसी अंग पर चोट लगने से खून लगातार बहता रहे तो यह कैंसर की बीमारी का लक्षण है। और अगर आपके मलाशय के द्वार से खून निकलता है तो यह कोलोन कैंसर का लक्षण है। ऐसे संकेत दिखाई दे तो आप डॉक्टर से संपर्क करें।

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

2. कैंसर की पहली स्टेज में शरीर का वजन तेजी से घटने लगता है। और इस बीमारी में शरीर का वजन 1 महीने में 4 से 5 किलो तक भी कम हो सकता है। अगर आपके शरीर का भी वजन कम हो रहा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

3. शरीर के किसी अंग पर चोट लगते ही अचानक से सूजन आना कैंसर की बीमारी का लक्षण हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।

4. अगर आपको बहुत दिनों से उल्टी आने की समस्या है और उल्टी के साथ खून भी आता है तो आपके पेट में कैंसर की बीमारी हो सकती है। ऐसी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

5. कई दिनों से खांसी और बलगम की बीमारी होना और सांस लेने में दिक्कत होना फेफड़ों में कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। जब फेफड़ों में कैंसर की बीमारी हो जाती है तो ऑक्सीजन सही तरीके से नहीं पहुंच पाती है। और इस वजह से व्यक्ति को चक्कर आने लगते हैं।

दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी ? कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें। और पोस्ट उपयोगी लगी तो लाइक, शेयर और चैनल को फॉलो भी करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.